A to Z Complete YouTube Community Guidelines in Hindi

अगर आप Youtube पर आना चाहते है या youtube पर पहले से है और आपको नहीं पता की youtube की community guidelines क्या कहती है, अगर आप इन rules को फॉलो नहीं करते है जो यूट्यूब ने बनाया है तोह आप अपने चैनल से हात धो सकते है। आपका चैनल डिलीट किया जा सकता है, आपकी सालो की मेहनत बिलकुल बेकार हो सकती है। तोह ये आर्टिकल शुरू से लेकर आखिर तक जरूर पढ़ियेगा कियुकी यहाँ पर मई आपको बताने वाला हु Youtube community guidelines in Hindi के बारेमे पूरी जानकारी।

A to Z Complete YouTube Community Guidelines in Hindi

दोस्तों youtube एक बोहोत बड़ा प्लेटफार्म है और यहाँ पर हर तरह के लोग आते है जिसमे बच्चे भी है, बढ़े भी है, बुजुर्ग भी है, जवान भी है और सभी तारीखे के लोग यहाँ पर आकर वीडियो देखते है और अपलोड भी करते है, लेकिन यहाँ पर एक चीज़ और भी जुडी है के यहाँ पर अगर आप यूट्यूब पर विडिओ अपलोड करते है और आपकी वीडियो useful है तब आप उससे कमाई भी कर सकते है ।

अब जहा पर ये पैसा जुड़ जाता है वह पर लालच आजाता है। और बोहोत सरे लोग ऐसे है जो बिना सोचे समझे अपने यूट्यूब पर कुछ भी वीडियो अपलोड कर देते है बिना ये जाने के ये वीडियो कौन देखेगा और इसका समाज पर क्या फर्क पड़ेगा। तोह अगर एक भी गलत वीडियो यूट्यूब पर चला गया तोह आप सोचिये कितनी बड़ी परेशानी हो सकती है। इसलिए यूट्यूब ने पारदर्शिता बढ़त ने के लिए और सबधाणी बढ़त ने के लिए कुछ community guidelines बनायीं है। तोह अगर आप इनको फॉलो नहीं करते है तोह यातो आपकी वीडियो डिलीट किया जा सकता है या फिर यूट्यूब की तरफ से जो भी आपको सुविदा मिलती है वो बंद की जा सकती है। अगर फिर भी आप इसी तारीखे की वीडियो अपलोड करते रहते है तोह आपका चैनल भी डिलीट किया जा सकता है। तोह समझ लेते है वो कौन कौन सा चीजे है जो आपको नहीं करनी है। 

1. बच्चो की सुरक्षा:

आपको कोई भी किसी भी तारीखे का बच्चो को लेकर adult content तैयार नहीं करना है। अगर आप ऐसा करता है तोह यूट्यूब की तरफ से आपको सबसे पहले चेताबनी मिलेगी , अगर आप फिरभी नहीं मानते है तोह आपका जो चैनल है वो बंद किया जा सकता है। तोह दोस्तों ध्यान रखियेगा यूट्यूब पर इस तरह का कोई भी कंटेंट अपलोड ना कीजिये जो बच्चो को लिए ना बना हो।

2. हानिकरक या खतरनाक सामग्री:

यूट्यूब की दूसरी Community guideline कहती है के आप कोई भी हानिकारक या खतरनाक सामग्री यूट्यूब पर अपलोड नहीं करेंगे। उनका मतलब यह है के अगर आप कोई ऐसा stunt दिखाते है या कोई करतब करते है जिसको कोई बच्चा अगर घर पे करे या कोई भी बेक्ति अगर घर पे करे तोह उसको नुकसान पौछे या चोट पौछे। अगर आप इस तरह का कंटेंट अपलोड करते है और यूट्यूब को लगता है की ये कंटेंट जो है बच्चो के लायेक नहीं है तो उसपर यूट्यूब एक age restriction लगा देता है यानी 18 बर्ष के निचे बच्चो उसको नहीं देख सकते या अगर वीडियो बोहोत गंभीर हो तोह उन वीडियो को डिलीट भी किया जा सकता है।

3. भड़काऊ सामग्री :

यूट्यूब की तीसरी Community guideline कहती है आप कोई भी भड़काऊ सामग्री जिससे लोगो में आपस में झगड़ा हो सके उस तरह के कोई भी सामग्री आपको यूट्यूब पर अपलोड नहीं करनी है। पहली चीज़ तो यूट्यूब भी आपके खिलाफ इस मामले में एक्शन ले सकता है , दूसरे लोग भी आपके खिलाफ एक्शन ले सकते है। तोह इससे आप ज्यादा परेशानी में पर सकते है।

4. हिंसक या बीभत्स सामग्री:

यूट्यूब की अगली Community guideline कहती है के आप कोई भी हिंसक और बीभत्स वीडियो यूट्यूब पर अपलोड नहीं करेंगे जिसमे जबरदस्त खून खराबा दिखाया गया हो। इस तरह की सामग्री भी आप यूट्यूब पर अपलोड नहीं कर सकते है। इस तरह का कुछ भी अगर आप अपलोड करते है तोह उसको भी यूट्यूब अपनी तरफ से डिलीट कर सकता है और आपको Community guideline strike भेज सकता है।

5. उत्पीड़न और इंटरनेट पर धमकाना:

यूट्यूब की अगली Community guideline कहती है के आप कोई भी उत्पीरणाक करबाई जैसी कोईभी चीज़ यूट्यूब पर नहीं कर सकते है जैसे किसीको धमकाना, किसीके बारेमे गलत वीडियो बनाना , किसीके वीडीए पर जाकर आप कोई भी ख़राब कमेंट या गालीगलौज या उसको डराना इस तारीखे का कोई भी काम आपको नहीं करना है कियुकी जो करवाई वीडियो पर हो सकती है वही करवाई आपकी कमेंट पर होती है। अगर आप किसीको भी कोई गलत कमेंट करते है, गालीगलौज देते है, उसको धमकी देते है तोह इसपर भी यूट्यूब कड़ा एक्शन लेते है, आपकी प्रोफाइल को ब्लॉक किया जा सकता है और आपको भी Community guideline strike जा सकता है।

6. स्पैम, ग़लतफ़हमी या धोकाधड़ी:

यूट्यूब की अगली Community guideline कहती है के आपको स्पैम और धोकाधड़ी वाली जो वीडियोस होते है, thumbnail होते है, टाइटल होते है इस तारीखे के टाइटल, वीडियो आपको नहीं बनाने है और उसपर अपलोड नहीं करना है जिससे लोगोको भ्रम हो के आप बना कुछ और रहे है और अपने thumbnail कुछ और बना दिया। title कुछ और लगा दिया और अन्दर कुछ और सामग्री है। तोह ऐसा भी आपको वहा पर नहीं करने है येभी यूट्यूब की Community guideline के बिरुद्ध है और ऐसा करने पर भी आपके ऊपर एक guideline strike आ सकता है और आपका चॅनेल बंद हो सकता है। 

7. कॉपीराइट:

Youtube Community guideline में कॉपीराइट का भी बिशेष महेत्वा है। अगर आप किसी भी म्यूजिक को किसी के पेंटिंग को अपने वीडियो में इस्तेमाल कर रहे है तोह उस वीडियो पर भी एक copyright strike या Community guideline strike आ सकती है। तोह किसी के भी म्यूजिक को उसके परमिशन के बिना आपके वीडियो में इस्तेमाल ना करे।

कुछ म्यूजिक वीडियो ऐसे होते है जो आप अपने वीडियो में इस्तेमाल कर सकते है, यूट्यूब की तरफ से आप ले सकते है बोहोत सारा म्यूजिक वह पर दिया गया है। लेकिन अगर आप ऐसा करते है के T-series का गाना उठाया और आपके चॅनेल में अपलोड करना शुरू कर दिया, तोह उसमे दिक्कत हो सकती है। अगर उस गाने को आप बैकग्राउंड में इस्तेमाल करते है तोह हा आप वो यूज़ कर सकते है , लेकिन उसमे भी आपको जो रेवेनुए शेयर है वो नहीं मिलेगी और आपका वीडियो monetize नहीं होगा

तोह इन चीजों का भी आपको ध्यान में रखना होगा। वह पर भी आपको उस कंपनी की तरफ से copyright claim दिया जा सकता है जिससे या तो सारा का सारा रेवेनुए कपनी का होगा या फिर वो आपके साथ में रेवेनुए शेयर कर सकता है। तोह इस चीज का आपको बिशेश ध्यान रखना है किसीके मूवी या वीडियो उठाके आपके चैनल पे अपलोड नहीं करना है किसी भी तारीखे से।

8. झूटी पहचान दिखाना:

Youtube की अगली Community guideline ये कहती है के आप झूटी पहचान दिखाकर कोई भी चैनल नहीं बना सकते। ऐसे बोहोत सरे लोग है जो किसी भी चैनल का पूरा डुप्लीकेट एक नया चैनल बना देते है, जैसे same प्रोफाइल पिक्चर, same वीडियो, और जो पीछे का जो बैकग्राउंड होता है वो भी same रखा है इस तरह से ये नकली चैनल तैयार कर लेते है केबल ये बजह से के उस चैनल में जो सब्सक्राइबर है वो इसी चैनल में भी मिल जायेंगे और पैसा कामना शुरू कर देंगे। तोह ये जो चीज होती है ये भी Community guideline के बिरुध्द होती है। अगर आप भी ऐसा कुछ कर रहे हो तोह बिलकुल बंद कीजिये, किसीके भी चैनल को कॉपी ना करे। ऐसा करने से आपका चैनल पूरी तारीखे से बंद हो सकता है कभी भी।

9. गोपनियता :

Youtube की अगली Community guideline ये कहती है के किसीकी पर्सनल इनफार्मेशन उसकी जानकारी के वगैर अगर आप अपलोड करते है तोह ये भी एक गलत काम है। अगर आप ऐसा करते है और उन यूजर ने आपके खिलाफ रिपोर्ट कर दिया तोह आपके वीडियो को डिलीट किया जा सकता है और आपको Community guideline strike दिया जा सकता है और आपका चैनल बंद भी किया जा सकता है।

Final Words:

तोह दोस्तों मैंने इतनी सारी चीजे आपको इस आर्टिकल में बताई है अगर जाने अनजाने में आप इनमे से कुछ भी कर रहे हो तोह अभी साड़ी चीजों पर रोक लगा दीजिये। अपना खुदका कंटेंट अपलोड कीजिये और यूट्यूब पर लम्बे समय तक काम करते रहिये । तोह ये जानकारी आपको कैसी लगी है comment box में जरूर मुझे बताना। और इस आर्टिकल (YouTube Community Guidelines in Hindi) को दोस्तों के साथ शेयर जरूर करना।

Read Also : Firewall क्या है ? कैसे काम करता है 

Leave a Comment

Share via
Copy link
Powered by Social Snap