RIP Full Form क्या है? RIP का मतलब क्या है ?

आज का हमारा आर्टिकल RIP Full Form क्या है? इस आर्टिकल में हम आपको Rip Ka Full Form क्या है? RIP का मतलब क्या है ? RIP कियु कहा जाता है आदि से संबंधित जानकारी देंगे।

RIP Full Form क्या है?

RIP Full Form क्या है? (Full form of RIP)

Rip Full Form in English Rest in Peace है। Rip Full Form in Hindi शांति से आराम करे है।

Rip Full Form meaning in Hindi

रिप फुल फॉर्म का अर्थ ( Rip Full Form Meaning in Hindi) मृत व्यक्ति को भौतिक रूप से अलविदा कहने के लिए इस्तेमाल किए जाने वाले शब्द Rest in Peace का अर्थ ( Rest in Peace Meaning in Hindi) यह है कि अब आप वास्तविक दुनिया से अलविदा ले चुके हैं

तथा अब अपने शरीर को आराम दे और नई दुनिया में प्रवेश करें। Rip Full Form का Meaning (Rip Full Form in English) Now you have taken goodbye from the real world and now relax your body and enter the new world.

इसे भी पढ़ें :

Rip Full-Form meaning in Hindi detail

रिप फुल फॉर्म यानि Rest in Peace का इस्तेमाल किसी व्यक्ति की मृत्यु पर भौतिक रूप से शोक प्रकट करने के लिए किया जाता है। हिंदू धर्म में मृत व्यक्ति को जला दिया जाता है इसीलिए जब उनकी चिता जल रही होती है

तब मन में उस व्यक्ति का ध्यान करके उसकी आत्मा की शांति के लिए ॐ शांति शब्द का इस्तेमाल किया जाता है। मुस्लिम, इसाई तथा अन्य धर्मों में जब किसी भी मृत व्यक्ति को दफनाया जाता है तो उसके ताबूत पर Rest in Peace लिखा जाता है।

लोग मृत व्यक्ति की शोक सभा में फूलों के गुलदस्ते को चढ़ाकर उनके प्रति भावना रखते हुए मन में मन की शांति के लिए इस शब्द का इस्तेमाल करते हैं। इस शब्द को इस्तेमाल करने की यह महत्वता है

कि जो हमारे प्रिय व्यक्ति को आज इस दुनिया में प्रवेश कर रहा है उस दुनिया में भी शांति मिले तथा अब वह इस वास्तविक दुनिया से अलविदा ले चुका है तो उसके शरीर को आराम मिले तथा वह खुशी-खुशी इस दुनिया से जाए।

Rest in peace शब्द की उत्पत्ति लैटिन शब्द Requiescat in pace से हुई है। आमतौर पर यह शब्द जब भी किसी मुख्य नेता, प्रधानमंत्री या सेलिब्रिटी की मृत्यु होती है तो सोशल मीडिया पर उनकी फोटो के साथ r.i.p. लिखा जाता है। आम जनता भी अपने प्रिय सभी संबंधी या मित्र की मृत्यु पर उसकी फोटो के साथ r.i.p. लिखकर शोक प्रकट करती है।

यह वर्तमान शैली में ज्यादा प्रचलित है तथा इस शब्द के इस्तेमाल पर ही लोग समझ जाते हैं कि जिस शख्स की बात हो रही है वह अब इस दुनिया में नहीं है। शोक में इस्तेमाल किए जाने वाला यह शब्द काफी प्रचलित है। भारतीय रूप में इसका एक अन्य अर्थ है जिससे हम ॐ शांति  शब्द के रूप में व्यक्ति की मृत्यु पर शोक प्रकट करने के लिए इस्तेमाल करते हैं।

इस आर्टिकल में हमने आपको Rip Full Form और Rip Full Form meaning in Hindi से संबंधित जानकारी प्रदान की है। उम्मीद करते हैं आपको हमारा आर्टिकल पसंद आया होगा। r.i.p. शब्द की पूर्ण समझ के लिए इस आर्टिकल को अपने दोस्तों तथा रिश्तेदारों के साथ शेयर करें।

Leave a Comment

Share via
Copy link
Powered by Social Snap