Pinterest kya hai? What is Pinterest in Hindi?

Pinterest आज दुनिया के सबसे लोकप्रिय सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म में से एक है। और जैसे जैसे डिजिटल दुनिआ आगे बढ़ रहे है, इसकी लोकप्रियता बढ़ती जा रही है। आपको जानकर हैरानी होगी कि Pinterest users की संख्या आज मिलियन में पहुंच गई है।

जहां आप और मेरे जैसे लोग इस सोशल प्लेटफॉर्म (Pinterest) से जुड़े हैं।आज के डिजिटल युग में भी अगर आप इस सोशल प्लेटफॉर्म से नहीं जुड़े हैं, तो मान लीजिये कि आपने अभी तक अपने आप को समय के साथ नहीं बदला है। आज के इस आर्टिकल में हम जानेंगे की Pinterest kya hai?  Pinterest कियु use करना चाहिए ? तो अगर आप Pinterest के बारे में जानना चाहते हैं, तो आज का पूरा article अंत तक ध्यान से पढ़ें।

Pinterest Kya hai?

Pinterest Kya hai? 

आज दुनिया में कई तरह के सोशल मीडिया प्लेटफार्म हैं जैसे Facebook, Twitter, Linkedin, Instagram आदि। ठीक वैसे ही Pinterest एक तरह का सोशल मीडिया प्लेटफार्म है। इस सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर ज्यादातर समय फोटो अपलोड करने के लिए Pinterest को फोटो शेयरिंग मीडिया भी कहा जाता है।

लेकिन सिर्फ फोटो शेयरिंग ही नहीं बल्कि आप इस सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर और भी बहुत कुछ अपलोड कर सकते हैं। जैसे Video, GIF, Image और भी बहुत कुछ।

एक शब्द में कहा जाये Pinterest एक पॉपुलर सोशल मीडिया प्लेटफार्म है जहा पर आप अपने पसंदीदा फोटो share और search कर सकते है ।

लेकिन ज्यादातर लोग यहां इमेज अपलोड करना पसंद करते हैं।

Pinterest का इतिहास (History of Pinterest)

Pinterest के इतिहास पर एक नज़र डालने से पता चलता है कि मार्च 2010 में Ben Silbermann, Paul Sciarra और Evan Sharp ने Pinterest की स्थापना की।

ये प्लेटफार्म इतना पॉपुलर है कि भले ही इसे मार्च 2010 में बनाया गया था, लेकिन इसने दिसंबर 2011 तक सोशल मीडिया वेबसाइटों की शीर्ष सूची में जगह बना ली। उस वक्त हैरान करने वाली बात ये थी के लगभग एक साल में इस प्लेटफार्म पर users की संख्या करीब 11 मिलियन पॉउच गयी थी, और अप्रैल 2015 में Pinterest की Alexa रैंकिंग 37 पर पहुंच गई।

Pinterest से क्या फायदा ? Pinterest का इस्तेमाल कियु करे??

तोह दोस्तों हमने अभी तक ये जाना के Pinterest kya hai?  और इसकी बिकास कैसे हुई थी। अब हम जानेंगे Pinterest  use करने के फायदे क्या क्या है –

अगर आप Pinterest का इस्तेमाल करते हैं, तो आपको कई तरह से फायदा हो सकता है

आइये देखते है इसका फायदे क्या क्या है

इसे भी पढ़ें :

1. Website Traffic:

सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि अगर आप Pinterest का इस्तेमाल करते हैं अपने वेबसाइट के लिए, तो आप अपनी वेबसाइट पर बहुत सारे traffic लापाएंगे, जो आपकी वेबसाइट की इनकम को बढ़ाने में मदद करेगा। हम सभी जानते हैं कि एक ब्लॉग या वेबसाइट के लिए विज़िटर कितना महत्वपूर्ण है। जिन वेबसाइट पर विजिटर नहीं है उन वेबसाइट से इनकम करना बोहोत ही मुश्किल है। अगर आप कायदे से पिनटेरेस्ट का इस्तेमाल करते है, तोह फिर आप इससे बोहोत सारा ट्रैफिक ला पाएंगे अपनी वेबसाइट पर।

2. For Website Backlink:

अगर आप किसी वेबसाइट पर काम करते हैं तो आपको SEO के बारे में जरूर पता होना चाहिए। SEO का सबसे महत्वपूर्ण सब्जेक्ट बैकलिंक है, जिसके माध्यम से आप आसानी से अपनी वेबसाइट को सर्च इंजन के शीर्ष स्थान पर ला सकते हैं।

क्योंकि जब तक आप अपनी वेबसाइट को सर्च इंजन में टॉप पोजीशन पर नहीं ला सकते, तब तक आपको अच्छी विजिटर नहीं मिलेंगे। और अगर आपके वेबसाइट पर विजिटर नहीं होंगे तो आप उस वेबसाइट से किसी भी तरह से इनकम नहीं कर पाएंगे।

यदि आप Pinterest का उपयोग करते हैं, तो आप आसानी से अपनी वेबसाइट के लिए बैकलिंक्स बना सकते हैं। जो आपकी वेबसाइट या ब्लॉग के SEO optimization में काफी मददगार साबित होगा।

3. For Sponsorship:

मान लीजिए आपके पास एक Pinterest अकाउंट है और उसमे बोहोत सरे follower है। आप चाहें तो उस account से sponsorship के जरिए पैसे कमा सकते हैं। जब आपके पास एक अच्छा खासा follower होगा तब आप कई सारा कंपनी के लिए paid sponsorship करा सकते है। और इसके बदले में आप अच्छी खासी कमाई कर सकते हैं।

4. For Affiliate Marketing:

Pinterest से income करने का एक और अच्छा तरीका है, वो है एफिलिएट मार्केटिंग। आप चाहे तोह एफिलिएट मार्केटिंग करके Pinterest से बोहोत सारा इनकम कर पाएंगे। बहुत से लोग ऐसे हैं जो इस तरीके को अपनाकर अच्छी खासी कमाई कर रहे हैं।

उसके लिए आप को किसी भी ऑनलाइन शॉप या ईकॉमर्स एफिलिएट प्रोग्राम से जुड़ना पड़ेगा जैसे Amazon , Flipkart , Myntra etc.

फिर अपने affiliate लिंक को Pinterest अकाउंट से पिन करेंगे। अब अगर कोई उस affiliate लिंक पर क्लिक करके कोई प्रोडक्ट खरीदता है तो उस प्रोडक्ट को बेचने के लिए आपको कमीशन के तौर पर कुछ पैसे मिलेंगे। और इसी तरह से आप जितना ज्यादा प्रोडक्ट सेल कर पाएंगे आपका इनकम उतना ज्यादा बढ़ जायेगा।

Pinterest का उपयोग कैसे करें?

हम आशा करते है Pinterest आपको कियु use करना चाहिए उसके बारे में जानकारी आपको मिल गयी।

अगर आप Pinterest का उपयोग करना चाहते हैं और Pinterest से पैसा कमाना चाहते हैं, तो आपको पहले एक Pinterest account बनाना होगा। तब आप इस सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म का इस्तेमाल कर सकते हैं।  आइए जानते है कि Pinterest account कैसे create करते है।

How to create Pinterest Account in Hindi

आमतौर पर Pinterest पे दो तरह के account बनाए जाते हैं, एक है Normal Account और दूसरा Business Account.

अगर आप एक Normal account create करना चाहते है तोह फिर निचे दिए गए स्टेप को फॉलो कीजिये:-

  • सबसे पहले आपको chrome browser  ओपन करना है और उसके search box में लिखना है www.pinterest.com
  • इसके बाद आपको साइन अप बटन दिखाई देगा। आप उस साइन अप बटन पर क्लिक करें।
  • आप चाहें, तो आप यहां अपने जीमेल या फेसबुक अकाउंट के माध्यम से साइन अप कर सकते हैं।
  • इसके बाद आप अपना वह नाम टाइप करें जिसे आप अपने Pinterest account की प्रोफ़ाइल में लिखना चाहते हैं।
  • उसके बाद आप अपना country और language सेलेक्ट करना है।
  • लास्ट स्टेप में आपको कुछ पसंदीदा केटेगरी सेलेक्ट करना है जिसमे आपका इंटरेस्ट हो।

Pinterest से जुड़े शब्द

अगर आप पिनटेरेस्ट का इस्तेमाल करना चाहते हैं तो आपको कई चीजें के बारे में जानना जरुरी है। उदाहरण के लिए, अगर कोई फेसबुक का उपयोग करता है, तो उस व्यक्ति को फेसबुक के Like, Comment, Share, Post आदि के बारे में जैसे जानने की जरूरत है ठीक उसी तरह पिनटेरेस्ट में भी कुछ ऐसे चीजे है जिसको जानना जरुरी है। चलिए जान लेते है उन सबके बारे में।

PINS: जब आप अपने account में खुदसे कोई फ़ोटो या वीडियो अपलोड करते हैं, तो उसे PINS कहा जाता है। मान लीजिये आप आपके दोस्तों के साथ कही घूमने गए हो फिर आपने कुछ तस्वीरें लीं और उन्हें अपने Pinterest प्रोफाइल पर अपलोड कर दिया, अब इन अपलोड की गई तस्वीरों को Pinterest Pin कहा जाएगा।

BOARDS: जब आप एक या अधिक pins को किसी केटेगरी में जमा करते हैं, तो उन pins को Boards कहा जाता है।

FOLLOWER: Facebook, Twitter की तरह ही पिनटेरेस्ट में भी Follow करने का ऑप्शन रहता है। आप चाहें तो दुसरो की प्रोफाइल को फॉलो कर सकते हैं या कोई और चाहे तो आपकी प्रोफाइल को Follow कर सकता है।

Re PINS: जब आप अपने Pinterest अकाउंट पर किसी और के PIN शेयर करते हो तब उसको RePINS कहते है। आप चाहे तो किसी और की PIN को RePIN कर सकते है।

REACT: जब हमें फेसबुक पर किसी पोस्ट पसंद आते हैं, तो हम उस पोस्ट को लाइक और कमेंट करते हैं। उसी तरह Pinterest पर, जब आप कोई पिन पसंद करते हैं, तो आप उस पिन पर love REACT दे सकते हैं।

Conclusion

हम आशा करते है Pinterest kya hai? , Pinterest आपको कियु use करना चाहिए इसके बारे में सम्पूर्ण जानकारी आपको मिल गयी होगी।

फिर भी अगर आपको Pinterest के बारे में कोई जानकारी चाहिए , तो कृपया हमें comment box में बताएं। हम आपके comment का रिप्लाई जरूर करेंगे।

अगर आपको यह आर्टिकल अच्छा लगा हो तो आप इस आर्टिकल को जरूर शेयर करें।

THANK YOU!

Leave a Comment

Share via
Copy link
Powered by Social Snap