NEFT Full Form || NEFT क्या है और पैसे कैसे भेजे पूरी जानकारी हिंदी में

नमस्कार दोस्तों आज के समय में यदि आप किसी को ऑनलाइन पैसे ट्रांसफर करने के बारे में सोच रहे है तब आप तीन तरह से पैसे ट्रांसफर कर सकते है NEFT, RTGS और IMPS, आज हम इस पोस्ट के माध्यम से NEFT Full Form क्या हैNEFT क्या होता है? इसका हिंदी में क्या अर्थ है ? NEFT का उपयोग कहा कर सकते है? NEFT से पैसे ट्रांसक्शन करने पर कितना चार्ज लगता है? NEFT कैसे काम करता है? What is NEFT? आदि  के बारे में आज के इस पोस्ट के माध्यम से बात करेंगे, तो चलिए दोस्तों हम NEFT के बारे में बिस्तार से जानते है की आखिर यह क्या है? इसका क्या उपयोग है।

NEFT Ka full Form (NEFT Full Form In hindi)

NEFT का पूरा नाम Transfer Money Using National Electronic Funds Transfer (NEFT) होता है जिसके माध्यम से ऑनलाइन किसी भी खाताधारको को पैसा आसानी से और 24*7 में कभी भी भेज सकते है। NEFT meaning in Hindiनेशनल इलेक्ट्रॉनिक फंड ट्रांसफर का इस्तेमाल करके पैसे ट्रांसफर करें।

NEFT क्या है और पैसे कैसे भेजे पूरी जानकारी हिंदी में

NEFT क्या है(What is NEFT)

NEFT का फुल फॉर्म National Electronic Funds Transfer होता है। आप इस प्रक्रिया के द्वारा दो अलग अलग बैंक में इलेक्ट्रॉनिक वे के माध्यम से फंड आसानी से ट्रांसफर कर सकते है। मान लीजिये की आपका बैंक अकाउंट स्टेट बैंक ऑफ़ इंडिया(SBI) में है और आपको पैसे किसी दूसरे बैंक के अकाउंट या फिर किसी दूसरे इंसान के बैंक अकाउंट में भेजना है जो की Canara Bank या United Bank of India(UBI) में है। यदि आपको इसमें पैसे ट्रांसफर करना है तब आप के द्वारा इलेक्ट्रॉनिक वे के माध्यम से आप अपना पैसा आसानी से ट्रांसफर कर सकते है। इसकी टाइमिंग की बात की जाये तब इसकी टाइमिंग सुबह 8 बजे से लेकर शाम 7 बजे तक होता है।

आपको बता देते है की यदि आप NEFT के द्वारा पैसे ट्रांसफर करते है तब सामने वाले के अकाउांट में 2 से 3 घांटे के अन्दर पैसे ट्रांसफर हो जाते हैं तथा पैसे उसके एकाउांट में आ जायेगा, इस प्रकिया में बैक द्वारा किसी तरह का मिनिमम और मैक्सिमम अमाउांट की कोई लिमिट नही होता है , आप NEFT के माध्यम से कम से कम 1 रूपये से लेकर ज्यादा से ज्यादा कितना भी अमाउांट आसानी से ट्रांसफर कर सकते हैं।

Read also:

RIP Full Form क्या है ? RIP का मतलब क्या है ?

NEFT कैसे काम करता है

आपको इस बात की जानकारी होना चाहिए की NEFT के उपयोग के लिए आपके पास इांटरनेट की सुबिधा  होना चाहिए, यह भी आपको बता देते है की NEFT के लेनदेन में इन्टरनेट बैंकिंग यूज़ करने वाले लोगो के पास थर्ड पार्टी का लेनदेन एक्टिवटे कराना बहुत ही जरुरी है और इसके अलावा आप जिस भी आदमी को इस प्रकिया के तहत पैसे भेजना चाहते है, आपके पास उसका पूरा डिटेल होना चाहिए जैसे अकाउांट होल्डर का नाम, उसके अकाउांट का नांबर, ब्रांच का नाम तथा उस ब्रांच का IFSC कोड होना बेहद जरूरी है।

यदि आप किसी अकाउंट को बेनिफिशरी के तौर में जोड़ते है तब उसको वेरीफाई करने में कुछ मिनिट या कुछ घंटे का समय लगता है तथा एक बार यदि जांच पूरी हो जाती है तब आसानी से बेनिफिशरी अकाउंट एक्टिवटे हो जाता है, अब आप उस अकाउंट में आसानी से पैसे ट्रांसफर कर सकते है।

इस प्रक्रिया में जब भी आप पैसे ट्रांसफर करते है तब सबसे पहले आपको और में से किसी एक को चुनना होता है ऐसे में आप का चुनाव करे। इसके बाद बेनिफिशरी अकाउंट की पूरा डिटेल देने के बाद और लेनदेन की सिक्योरिटी पासवर्ड सेट करने के बाद ही फण्ड ट्रांसफर की सुबिधा सुरु हो जाता है और आप आसानी से पैसे ट्रांसफर कर सकते है। इसमें पैसे ट्रांसफर होने में कुछ घंटे का समय लगता है यानि कुछ घंटे बाद आपके पैसे ट्रांसफर हो जाता है।

NEFT Transfer के फीस और चार्ज क्या है

यदि आप किसीको NEFT के माध्यम से पैसे भेजते है तब Recipient Bank किसी तरह का चार्ज नहीं लेता है। लेकिन एक सेन्डर के तौर में कार्य कर रहा बैंक NEFT सेंडिंग में पैसे चार्ज करता है। आपका एक खास अमाउंट आपके खाते से काट जायेगा तथा वह आपके ट्रांसक्शन पर निर्भर करेगी जैसे-

  • Amounts Rs 10000 तक – Rs 2.50+Applicable GST
  • Amounts Rs 10000 से ऊपर तथा up to Rs 1 Lakh तक – Rs 5+Applicable GST
  • Amounts Rs 100000 से ऊपर तथा up to Rs 2 Lakh तक- Rs 15+Applicable GST
  • Amounts Rs 200000 से ऊपर तथा up to Rs 5 Lakh तक- Rs 25+Applicable GST
  • Amounts Rs 500000 से ऊपर तथा up to Rs 10 Lakh तक- Rs 25+Applicable GST

NEFT से पैसे कैसे भेजे (How to send money from NEFT in hindi)

यदि आपको NEFT के माध्यम से पैसा भेजना नहीं आता है तब आप इस पोस्ट को ध्यान से पढ़े। NEFT का उपयोग करके आप किसी भी व्यक्ति को आसानी से फण्ड ट्रांसफर कर सकते है। NEFT करने के लिए आपको इस दिए गए स्टेप्स को स्टेप बाई स्टेप करना होगा-

  • सबसे पहले आपको अपना लॉगिन आईडी और पासवर्ड का उपयोग करके अपने ऑनलाइन बैंकिंग खाते में “Log In” करें।
  • अब Home में दिए गए “NEFT Fund Transfer” सेक्शन में क्लिक करे और अन्दर में जाये।
  • अब आपको जिसको भी पैसा भेजना (Transfer) चाहते है उसका नाम , बैंक खाता संख्या और IFSC कोड डालकर Add करें।
  • सफलतापूर्बक ऐड हो जाने के बाद अब आप NEFT से पैसे भेज सकते है। बस आपको जितनी राशि भेजना है उतनी दर्ज करें और भेजे।

NEFT करने का समय (Timing for NEFT)

यदि आप पहले NEFT के माध्यम से फण्ड भेजते थे तब आप सिर्फ मॉर्निंग में 10 बजे से शाम 7 बजे तक NEFT का सहायता से पैसे भेज सकते थे पर बर्तमान समय मे यदि आप किसी को फण्ड NEFT के माध्यम से भेजना चाहते है तब आप किसी भी वक़्त आसानी से 24×7 NEFT के माध्यम से पैसे भेज सकते है, एवां वह भी बिना किसी परेशानी के।

NEFT से कितना रुपये ट्रांसफर कर सकते है (How much money transfer by NEFT)

यदि आप NEFT के माध्यम से पैसे ट्रांसफर करने के बारे में सोच रहे है तब आप मिनिमम एक रुपये एक दिन में ट्रांसफर कर सकते है एवां आप अधिकतम 25 लाख रुपये एक दिन में NEFT के माध्यम से ट्रांसफर कर सकते है। साथ ही यदि आप कस्टमर सेगमेंट्स के माध्यम से करते है तब आप NEFT के माध्यम से 1 करोड़ रुपये ट्रांसफर आसानी से कर सकते है।

NEFT के बेनिफिट्स क्या है (Benefits of NEFT)

  • बर्तमान समय मे NEFT आप 24×7 कर सकते है।
  • आप किसी भी बैंक में आसानी से पैसे किसी भी बैंक एकाउांट से ट्रांसफर कर सकते है।
  • आपको किसी तरह का फ्रॉड की समस्या का सामना करना नही पड़ेगा।
  • पैसे 1 से 3 घण्टे में जिसे भेज रहे है उसके एकाउांट में आसानी से चले जाता है।
  • किसी तरह का बैंक का चक्कर कटाना नही पड़ता है, स्लिप भरने का टेंशन नही होता है।
  • यदि पैसे ट्रांसफर करते वक़्त तकनीकी समस्या आता है एवां आपके एकाउांट से पैसे कट जाता है तब वह पैसे 48 घण्टो के अन्दर आपके बैंक खाते में आ जायेगा।
  • NEFT के माध्यम से बहत ही आसानी से पैसे एक एकाउांट से दसरे एकाउांट मे भेज सकते है।

Final Words:

दोस्तों आज के इस पोस्ट में हमने जाना NEFT Full Form क्या है? NEFT क्या है? NEFT meaning in hindi क्या है?  और इससे पैसे कैसे ट्रांसफर कर सकते है और भी NEFT से जुड़ी साड़ी जानकारी हमने जाना। अगर आपको इस पोस्ट के बारे में और भी कुछ जानकारी चाहिए तोह हमें कमेंट बॉक्स में जरूर बताइये, आपका रिप्लाई जल्दी मिल जायेगा। पोस्ट अच्छा लगा है तोह दोस्तों से शेयर जरूर कीजिये। आगे भी ऐसी बोहोत साड़ी जानकारी आपको मिलेगी online4hindi.com द्वारा।

 

 

Leave a Comment

Share via
Copy link
Powered by Social Snap