NCC Full form in Hindi- NCC क्या है? पूरी जानकारी हिंदी में

नमस्कार दोस्तों आपका हमारे ब्लॉग online4hindi.com में स्वागत है। हमेशा की तरह आज हम आपके लिए लेकर आये है एक शानदार informative ब्लॉग। जिसका नाम है NCC क्या है? और NCC full form in Hindi. दोस्तों आज हम NCC के ऊपर काफी डिटेल में जानने वाले है। 

वैसे आपने स्कूल या कॉलेज में NCC के बारे में जरूर सुना होगा और अपने दोस्तों से भी बोलते हुए सुना होगा कि वो NCC में जुड़ना चाहते हैं। उन्हें सुनकर आपके मन मे यह सवाल जरूर उठा होगा कि आखिरकार NCC होता क्या है? इसमें बच्चो को क्यों सेलेक्ट किया जाता है और सेलेक्ट होने के बाद उनसे क्या काम करवाया जाता है। 

हालांकि कुछ लोगों को NCC के बारे में पता होता है लेकिन कुछ लोगों को NCC के बारे में नहीं पता होता और उन्हीं लोगों के लिए आज का पोस्ट हम लेकर आए हैं जिसमें आपको NCC से जुड़े हर सवाल का जवाब मिलेगा। जैसे कि NCC क्या होता है? NCC का फुल फॉर्म क्या होता है? NCC में कैसे ज्वाइन करें? NCC का क्या फायदा है? तो यदि आप इन सवालों का जवाब जानना चाहते हैं तो इस पोस्ट को पूरा पढ़ें।

NCC क्या है? पूरी जानकारी हिंदी में

NCC क्या होता है?

NCC भारत का एक सैनिक केडिट कोर है जिसका काम बच्चों को सैन्य प्रशिक्षण देना है। सन 1948 में भारत में NCC की शुरुआत हुई थी।दिल्ली में NCC का मुख्यालय है। NCC अधिकतर देशों में होता है और सबसे पहले जर्मनी में NCC की शुरुआत हुई थी। NCC देश के डिफरेंस क्षेत्र में बहुत बड़ी भूमिका निभाती है। यह देश के बच्चों को और युवाओं को देश के प्रति देशभक्ति जगाती है और उनमें जोश लाती हैं ताकि वे सेना में जुड़ने के लिए प्रोत्साहित हो सके और अपने देश की रक्षा कर सकें। NCC में कोई भी छात्र जुड़ सकता है। इन NCC कैडेट को हमारी भारत की तीनों सेनाएं ट्रेनिंग देती है। NCC में शामिल होने वाले बच्चों को ट्रेनिंग कंप्लीट होने के बाद NCC उन्हें ‘A’,’B’, ‘C’तीन सर्टिफिकेट प्रोवाइड करवाती हैं।

NCC full form in Hindi -NCC का फुल फॉर्म क्या होता है?

NCC का फुल फॉर्म National Cadet Corps होता है। इसको हिंदी में राष्ट्रीय कैडेट कोर कहते है। आपकी जानकारी के लिए बता दूँ की NCC में प्रवेश करने वाला स्टुडेंट को डायरेक्ट मिलिट्री, नेवी और एयरफाॅर्स के कमांडर ट्रेनिंग देते है जिससे ये बच्चे कम उम्र में ही काफी सख्त और मल्टी टैलेंटेड बन जाते है।      

NCC में ज्वाइन कैसे करें?

NCC में कोई भी स्टूडेंट स्वैच्छिक इच्छा से जुड़ सकता है जिसकी मिनिमम उम्र 13 वर्ष हो और मैक्सिमम उम्र 26 वर्ष। अरे आप किसी स्कूल या कॉलेज के स्टूडेंट है तो अपने स्कूल कॉलेज के NCC के अध्यापक से बात करके NCC में जुड़ सकते हैं।

NCC  में जुड़ने के लिए सबसे पहले एक फॉर्म भरना पड़ता है उसके बाद एक छोटे से फिजिकल टेस्ट से गुजरना पड़ता है जिसके बाद NCC की ट्रेनिंग शुरू हो जाती है। जिसकी स्कूल कॉलेज में NCC कोर्स नहीं होता वह भी किसी दूसरे स्कूल या कॉलेज के NCC में जुड़ सकता है।NCC दो डिवीजन में बटा होता है फर्स्ट जूनियर और दूसरा सीनियर डिवीजन इनमें से आप किसी में भी अपनी उम्र के अनुसार जुड़ सकते हैं।

NCC  का झंडा कैसा होता है?

NCC का भी अपना झंडा होता है जिसमें 3 रंग होते हैं नीला ,लाल और स्काई ब्लू। इन तीनों रंगों का अपना मतलब होता है। NCC के झंडे की पहली स्टेप लाल रंग की होती है जबकि बीच वाली नीले रंग की और तीसरी स्टेप  sky-blue रंग की होती है। ये रंग Army, Air Force और Navy को दर्शाती है। झंडे के बीच में गोल्डन रंग में NCC का मोटो एकता और अनुशासन लिखा होता है।

NCC में क्या-क्या होता है?

NCC आर्मी नेवी और एयरफोर्स की ट्रायंगल सर्विस ऑर्गेनाइजेशन है जो देश के बच्चों को देश के प्रति देशभक्ति जगाने का काम करती है और उन्हें अनुशासन सिखाती है। इसमें जुड़ने के बाद NCC बच्चों को मिलिट्री से संबंधित हर तरह की ट्रेनिंग देती है साथ ही येभी बताती है कि आर्मी में जुड़ने के बाद वहां पर कैसा रहना होता है और दुश्मनों का सामना कैसे करना होता है।

NCC में Army, Navy और Air Force तीनों सेनाओं से जुड़े हर प्रकार की ट्रेनिंग दी जाती हैं। NCC में अलग-अलग सेना के लिए अलग-अलग ट्रेनिंग दी जाती है। NCC स्कूल कॉलेज के साथ-साथ गांव में भी कैंप लगाती है ताकि गांव के बच्चों में भी देश के रक्षा के लिए जागरूकता उत्पन्न कर सकें। NCC में बच्चों को हथियार चलाना भी सिखाया जाता है साथ ही उन्हें अनुशासन भी सिखाया जाता है। इस प्रकार NCC का मुख्य उद्देश्य देश के बच्चों में देश के प्रति प्रेम की भावना को जगाना है और उन्हें अनुशासन और एकता सिखाना है।

Read also: CA Full Form in Hindi

NCC Certificate के क्या फायदे हैं?

NCC ट्रेनिंग का आपको बहुत फायदा मिलता है। NCC मैं आपको बहुत सारी सोशल एक्टिविटीज सिखाई जाती है जो आपके अंदर गर्व महसूस कराती है।

NCC ना केवल आपकी मानसिक और शारीरिक मजबूती को बनाना सिखाती है बल्कि लीडरशिप कम्युनिकेटिव स्किल को विकसित कराती है। जब आपकी ट्रेनिंग पूरी हो जाती है NCC आपको सर्टिफिकेट देता है जो बहुत सारे गवर्नमेंट जॉब मैं आपके लिए उपयोगी होता है।

NCC का सी सर्टिफिकेट जिन बच्चों के पास होता है उनके लिए इंडियन मिलट्री अकैडमी में 64 सीटें रिजर्व होती है साथी नेवी केयर कोर्स में भी 6 वैकेंसी होती है और एयर फ़ोर्स के कोर्स में भी 10 फ़ीसदी तक की छूट दी जाती है।

NCC उम्मीदवार को राज्य और केंद्र सरकार की नियुक्तियों में प्राथमिकता दी जाती है।

NCC बी या सी सर्टिफिकेट पाने वाले बच्चों को शॉर्ट सर्विस कमीशन में CDS की लिखित परीक्षा देने की जरूरत नहीं पड़ती है।

 

NCC की Uniform कैसी होती है?

आपके मन में सवाल उठ रहा होगा कि क्या NCC का भी यूनिफार्म होता है? तो बता दे कि हां NCC का भी यूनिफार्म होता है और वह भी केवल एक नहीं बल्कि 3। आपको पहले ही बताया कि NCC में तीनों आर्मी,नौसेना और एयरफोर्स की ट्रेनिंग दी जाती है तो इसमें नौसेना के कैडेट की वर्दी सफेद होती है जबकि वायु सेना कैडेट की वर्दी आर्मी के कैडेट की तरह ही नीले रंग की होती है।

निष्कर्ष

इस तरह NCC देश के हर युवाओं में देशभक्ति और अनुशासन के साथ साथ भाईचारा और एकता की भावना को जगाती है और साथ ही उन्हें इस लायक बनाती है ताकि आगे देश के डिफेंस सेवा में अपना योगदान दे सकें। यदि आप भी आगे भविष्य में डिफेंस सेवा में जाना चाहते हैं तो आपको भी NCC में जुड़ना चाहिए इससे आपको बहुत फायदा होगा।उम्मीद है कि आपको NCC से जुड़े हर सवाल का जवाब मिल गया होगा। इस पोस्ट को NCC क्या है? और NCC full form in Hindi आप दोस्तों के साथ ज्यादा से ज्यादा शेयर करें ताकि उन्हें भी पता चले NCC के बारे में और इसमें जुड़ सके।

Leave a Comment

Share via
Copy link
Powered by Social Snap