मेरा जन्मदिन कब है कैसे जाने? | जानें कब आने वाला है आपका जन्मदिन!

जन्मदिन एक ऐसा दिन होता है जो हमे बहुत पसंद होता है और इस दिन हम दोस्तो के साथ party करते है और बाहर enjoy करने जाते है। लेकिन ऐसे बहुत से लोग होते है जिनको ये नही पता होता है कि मेरा जन्मदिन कब है या मेरा जन्मदिन कब आता है,

तो ऐसे में ये लोग कैसे पता करे कि उनका जन्मदिन कब है। इसके लिए कई तरीके है। सबसे पहला तरीका होता है कि आप अपने माता पिता से पूछे कि आपका जन्मदिन कब आता है। यदि उनको भी सही से याद नही रहता है तो आप के पास ऐसे कई documents मौजूद होंगे जिसके द्वारा आप अपना जन्मदिन पता कर सकते है।

खाश कर छोटे बच्चों को अपने जन्मदिन के बारे में जानकारी नही होती है। क्योकि बच्चों को अक्सर उनके जन्मदिन के बारे में नही बताया जाता है। या बच्चो को अपना जन्मदिन याद नही रहता है। ऐसे में बच्चें हो या बड़े, अपना सही जन्मदिन कैसे जान सकते है।

तो चलिए आपको हम इस post में बताते है कि कैसे जान सकते है कि मेरा जन्मदिन कब है। और इसके प्रमाणित तरीके क्या है।

मेरा जन्मदिन कब है कैसे जाने।

मेरा जन्मदिन कब है कैसे जाने।

मेरा जन्मदिन कब है या मेरा जन्मदिन कब आता है यह जानना बहुत आसान है। आप अपने कुछ जरूरी documents में देख कर अपने जन्मदिन के बारे में जान सकते है। जिसमे से सबसे पहला document है जन्म प्रमाण पत्र। जिसमे आपके जन्म से जुड़े सभी details मौजूद होते है या आप अपने 10th के certificate में देख कर भी अपने जन्मदिन के बारे में जान सकते है। यहाँ तक कि आप google assistant के द्वारा भी जान सकते है कि आपका जन्मदिन कब आता है। आपको सिर्फ google assistant से पूछना है कि मेरा जन्मदिन कब हैं या मेरा जन्मदिन कब आता है और google assistant आपको आसानी से बता देगा।

मेरा जन्मदिन कब आता है जानने के तरीके

मेरा जन्मदिन कब है कैसे जाने।

तो चलिए अब आपको कुछ ऐसे तरीको के बारे में बताते है जिसके द्वारा आप जान पाएंगे कि मेरा जन्म कब हुआ था।

जन्म प्रमाण पत्र- जन्म प्रमाण पत्र एक ऐसा दस्तावेज है जिसके द्वारा आप अपने जन्म दिन के बारे में जान सकते है। क्योंकि इसमें आपके जन्म से जुड़े सभी जानकारी उपलब्ध होती है। जैसे कि मेरा जन्म कब हुआ था और किस तारीख को हुआ है और आपके जन्म की timing क्या थी आदि।

Also read: jio customer care number kya hai 

10th certificate-

जब आप 10th class को pass करते है और उसका जब certificate बन कर आता है तो उसमे आपके नाम के साथ आपका जन्म तिथि भी नीचे लिखी होती है। साथ ही आपके माता पिता का नाम भी लिखा होता है। तो अगर आपके पास जन्म प्रमाण पत्र उप्लब्ध न हो तो आप अपने 10th के certificate से भी जान सकते है कि मेरा जन्मदिन कब है।

Aadhaar card-

आज के समय मे aadhaar card लगभग सभी के पास है यहाँ तक कि 5 साल से अधिक उम्र के हर बच्चे के पास भी उपलब्ध है। और प्रतेक aadhaar card पर आपके नाम के साथ आपका जन्म दिन कब आता है इसकी तिथि भी लिखी होती है। तो आप चाहे तो अपने aadhaar card के द्वारा भी अपने जन्मदिन के बारे में जान सकते है।

Voter id card- 

Voter id card भी एक ऐसा पहचान पत्र है जो कि government के द्वारा दिया जाता है और इसमे आपकी basic details मौजूद होती है जैसे कि आपका नाम, पिता का नाम, जन्मतिथि, घर का पता आदि। तो अगर आपके पास voter id card भी मौजूद है तो आप आसानी से मेरा जन्मदिन कब है पता कर सकते है इस कार्ड में देख कर।

Pan card- 

Pan card भी एक बेहतरीन दस्तावेज है अपना जन्मदिन पता करने का। इसमे आपकी details के साथ एक unique id number भी होता है। अगर आप pan card में अपना जन्मदिन देखना चाहते है तो आपको इसमे नीचे left side में आपके नाम के नीचे ही जन्म तिथि लिखी मिल जाएगी। तो आप इसके द्वारा भी जान सकते है कि आपका जन्मदिन कब आता है।

Passport-

अगर आप किसी दूसरे देश मे जाना चाहते है तो उसके लिए passport जरूरी document होता है। क्योकि ये ही दूसरे देश मे आपका पहचान पत्र होता है।और इसमे आपके नाम के साथ आपको जन्मतिथि भी लिखी होती है। तो आप passport के द्वारा भी अपने जन्मदिन के बारे में जान सकते है।

Google assistant से कैसे जाने की मेरा जन्मदिन कब है।

मेरा जन्मदिन कब है कैसे जाने।

आज के समय मे android mobile लगभग सभी के पास है और अगर आप android phone इस्तेमाल करते है तो अपने google में account भी बनाया होगा और वहां अपने अपने जन्मदिन की details भी डाली होगी।

तो अगर आप google assistant से जानना चाहते कि आपका जन्मदिन कब आता है तो उसके लिए आपको सबसे पहले mobile की home screen पर जाना होगा।

1. अब यहाँ आपको home button press करके रखना है जब तक google assistant pop up होकर active न हो जाए।

2. अब आपको बीच मे mic का icon दिखाई देगा उस पर tap करना है।

3. अब आपको बोलना है मेरा जन्मदिन कब है या आप यह भी बोल सकते है कि मेरा जन्मदिन कब आता है। तो assistant आपको आपका जन्मदिन बता देगी।

4. आप चाहे तो ये भी पता कर सकते है कि आपके जन्मदिन आने में अभी कितने दिन बाकी है इसके लिए आपको फिर से google step 2 को दोहराना है और बोलना है, मेरा जन्मदिन आने में कितने दिन बाकी है।

5. वही अगर आप अपनी उम्र जानना चाहते है तो उसके लिए भी पहले 2nd step को दोहराना है और बोलना है मेरी उम्र क्या है। तो आपके सामने जबाब आ जायेगा।

अंत मे

आप ने इस पोस्ट के माध्यम से जाना कि कैसे आप अपना जन्मदिन जान सकते है। और कैसे आप google assistant के द्वारा भी मेरा जन्मदिन कब है इसके बारे में जान सकते है।

जन्मदिन एक ऐसा दिन होता है जिस दिन को हम दूसरों के साथ मिल कर celebrate करते है और अपने बर्थडे वाले दिन को खाश बनाने के लिए बाहर घूमने जाते है। ताकि इस दिन को और भी खाश और यादगार बना सके।

इस दिन की शुरुआत करने से पहले अक्सर हम अपने माता पिता के और घर के बड़े बुजुर्गों के पाऊं को छूकर और उनका आशीर्वाद प्राप्त करते है और तभी आगे के कुछ काम करते है। क्योंकि ये हमारे संस्कार है। इस दिन की सबसे खाश बात एक और है वो ये की इस जन्मदिन वाले दिन दोस्तो, रिस्तेदारो और परिवारजनों से काफी gifts भी मिलते है।

दोस्तो आप लोगों को हमारी जानकारी मेरा जन्मदिन कब है पसंद आई होगी और आपको अपने जन्मदिन के बारे में जानने में मदद मिलेगी। तो इस पोस्ट को दूसरों के साथ भी शेयर करे ताकि उनको भी अपना जन्मदिन जानने में मदद मिले।

Leave a Comment

Share via
Copy link
Powered by Social Snap