Jio Customer Care Number- जिओ कस्टमर केयर से बात करने का नंबर क्या है पूरी जानकारी हिंदी में

Jio Customer Care Number- जिओ कस्टमर केयर से बात करने का नंबर : रिलायंस जिओ, 2016 में लॉन्च हुई यह कंपनी आज 5 सालों में ही भारत की सबसे बड़ी मोबाइल नेटवर्क कंपनी बन चुकी है। अपने आगमन के साथ ही जिओ ने इंटरनेट को इतना सस्ता कर दिया की भारत के छोटे से छोटे नागरिक तक इंटरनेट बड़ी आसानी से पहुँचने लगा । अपने प्रतिद्वंदी जैसे एयरटेल,वोडाफोन और आईडिया से बहुत आगे निकल चुकी इस कंपनी का सिम कार्ड आज लगभग हर किसी के पास है।

जिओ ने 4G इंटरनेट के क्षेत्र में तहलका मचा ते हुए दुनिया की सबसे सस्ती और अच्छी खासी रफ़्तार वाली इंटरनेट की सुविधा लोगों तक पहुंचाई जिससे लोगों का भी इंटरनेट के तरफ रुझान बढ़ने लगा । 2016 से पहले भारत में गिने-चुने लोग ही इंटरनेट का इस्तेमाल करते थे क्यूंकि उस दौर में भारत में इंटरनेट बहुत महँगा हुआ करता था लेकिन जिओ के आनेके बाद से भारत में इंटरनेट उपयोगकर्ताओं की संख्या में बहुत बड़ा उछाल आया है।

अगर आप भी जिओ का सिम कार्ड इस्तेमाल करते है या फिर करने का सोच रहे हैं, तो आने वाली जानकारी आपके लिए बेहद महत्वपूर्ण है। कई बार फ़ोन इस्तेमाल करते वक़्त हमें कुछ समस्यायें आती है, जैसे नए सिमकार्ड लेने पर नंबर चालू न होना , इंटरनेट की रफ़्तार धीमी हो जाना, कॉल न लगना , नेटवर्क और वाई-फाई से जुडी समस्या आना आदि। ऐसे में आपको इन समस्याओं से निजाद पाने के लिए Jio Customer Care Number में बात करनी पड़ती है। आपके हर समस्या से जुडी जानकारी Jio Customer Care Number पर आसानी से उपलब्ध हो जाती है। तो चलिए जानते है की आप किस तरह जिओ से जुड़ी अपनी समस्याओं को दूर कर सकतें है।

जियो कस्टमर केयर से बात करने का नंबर

Jio Customer Care Number

अगर आप जिओ के उपभोगता है तो आपको , 1860-893-3333, यह नंबर ज़रूर मालूम होना चाहिए। यह जियो कस्टमर केयर नंबर है जिससे आप सीधे तौर पर अपनी शिकायत दर्ज करवा सकतें है। फर्क नहीं पड़ता आप किस राज्य से आते है, यह जिओ शिकायत नंबर हर राज्य के लिए मान्य है। आप चाहे तो जिओ कंप्लेंट नंबर के अलावा MyJio ऐप पर भी अपनी शिकायत दर्ज करवा सकतें है। इसके अलावा आप जिओ टोलफ्री नंबर ( 1800-889-9999 ) पर भी अपनी शिकायत दर्ज करवा सकतें है। यह एक 24*7 जिओ कस्टमर केयर नंबर है जिसपर आप कभीभी कॉल करके जानकारी प्राप्त कर सकतें है। पिछले नंबर की तरह इस नंबर पर भी आप किसी भी राज्य में रहते हुए कॉल कर सकतें है।

जिओ शिकायत नंबर (Jio complaint number)

जिओ में आपको शिकायतों और प्रश्नो के लिए अलग-अलग नंबर दिए गए है। इसकी मुख्या वजह है उपभोक्ता के लिए सहूलियत। अगर आप अपनी किसी शिकायत को दर्ज करना चाहते है तो आप अपने जिओ नंबर से 198 पर कॉल कर सकतें है। वहीँ अगर आपको किसी प्रश्नों के उत्तर चाहिए तो आप 199 पर कॉल करके अपना प्रश्न पूछ सकतें है।

Read also: UPI Full Form in Hindi

MyJio App से कस्टमर केयर में बात कैसे करें?

आप जिओ द्वारा ही उपलब्ध कराये गए MyJio App पर Live Chat के ज़रिये भी जिओ कस्टमर केयर में बात कर सकतें है। इसके लिए आपको ये चीज़ें करनी होगी

1. अपने मोबाइल फ़ोन में गूगल प्ले स्टोर से MyJio App इनस्टॉल करें।

2. App पर अपने जिओ नंबर से Sign In करें।

3. Sign In करते ही आपको Live Chat का ऑप्शन दिख जाएगा जहाँ क्लिक करके आप अपने प्रश्नो का उत्तर प्राप्त कर सकतें है।

जिओ कस्टमर केयर ईमेलआईड

आप अपनी समस्या जिओ कस्टमर केयर नंबर इंडिया और जिओ टोलफ्री नंबर के अलावा जिओ कस्टमर केयर ईमेल आईडी पर भी पूछ सकतें है। आप उनसे संपर्क करने के लिए उनके द्वारा उपलब्ध कराई गयी ईमेल आईडी care@jio.com पर ईमेल करके किसी भी जानकारी को प्राप्त कर सकतें है।

जिओ कस्टमर केयर से व्हाट्सप्प पर संपर्क कैसे करें?

ऊपर बताए गए विकल्पों के अलावा आप जिओ कस्टमर केयर से व्हाट्सप्प पर भी संपर्क कर सकतें है। आज के समय में लगभग सभी लोग व्हाट्सप्प का इस्तेमाल करते ही है, और इसलिए मेरे मुताबिक यह सबसे सरल और जल्द होने वाला तरीका है। व्हाट्सप्प पर आप जिओ कस्टमर केयर द्वारा उपलब्ध किए गए नंबर 70007-70007 पर मैसेज कर अपने प्रश्नो के उत्तर प्राप्त कर सकतें है। इस नंबर को आप अपने फ़ोन में ज़रूर सेव करके रखें क्यूंकि भविष्य में भी आप जिओ से सम्बंधित किसी भी समस्या का हल यहाँ प्राप्त कर सकतें है।

Read also: BBA Full Form kya hai? BBA course kya hai?

राज्यों केआधार पर जिओ कस्टमर केयर से बात करने का नंबर

जिओ ने हर राज्य के लिए अलग से एक नंबर जारी किया है जहाँ आप कॉल करके अपने प्रश्नो के उत्तर प्राप्त कर सकतें है। कई बार ऐसा होता है की एक ही नंबर देने की वजह से बहुत से लोग एक साथ उसपर कॉल करने लगते है और ऐसे में लोगों को अपनी बारी का इंतज़ार करना पड़ता है। उनकी कॉल वेटिंग में रहती है जिससे उनका भी समय बर्बाद होता है और ठीक से अपनी समस्या पूछ भी नहीं पाते है। इसी चीज़ को सुधारने के लिए जिओ ने हर राज्य के हिसाब से अलग-अलग नंबर जारी किया है जिसपर केवल उस राज्य में रजिस्टर होने वाले नंबर से कॉल किया जा सकता है।

राज्यों के हिसाब से नंबर जारी करने के बाद जिओ के उपभोक्ताओंको और भी सहूलियत होती है और वो अपने समस्याओं को जल्द दूर कर पाते है। अगर आप भी जिओ द्वारा आपके राज्य के लिए जारी किये गए नंबर को जानना चाहते है तो यहाँ क्लिक करें। इसपर आपको हर राज्य के लिए एक अलग नंबर मिल जाएगा जहाँ से आप जिओ कस्टमर केयर नंबर पर कॉल कर सकतें है।

जिओ कस्टमर केयर नंबर राजस्थान

अगर आप राजस्थान के बाशिंदे है तो आप इस जिओ कस्टमर केयर नंबर का इस्तेमाल कर सकतें है।
जिओ कंप्लेंट नंबर : 1800-889-3999
जिओ फैक्स नंबर : 1800-889-1211

यह थे कुछ जिओ टोल फ्री नंबर और जिओ कस्टमर केयर नंबर जिसपर आप कभी भी कॉल करके अपनी समस्याओं का समाधान ढूंढ सकते है। यहाँ बताए गए सभी नंबर हर राज्य के लिए मान्य है। फर्क नहीं पड़ता की आप किस राज्य से फ़ोन मिला रहे है। जिओ की हमेशा से एक ख़ास बात रही है की वो हमेशा अपने उपभोक्ताओं की सहूलियत का खासा ध्यान रखती है और इसलिए ही शायद वो आज भारत की सबसे बड़ी टेलीकॉम कंपनी बन चुकी है।

 

Leave a Comment

Share via
Copy link
Powered by Social Snap