Firewall क्या है ? कैसे काम करता है पूरी जानकारी हिंदी में

Firewall क्या है (What is Firewall in Hindi), Firewall का उपयोग क्यों किया जाता है, Firewall कैसे काम करता है और इसकी आवश्यकताएँ के बारे में आज के आर्टिकल में हम बात करेंगे।

इसके आलावा हम इस आर्टिकल में फायरवॉल कितने प्रकार होते है इसके बारे में भी चर्चा करेंगे।

अधिकांश कंप्यूटर और इंटरनेट उपयोगकर्ताओं ने Firewall (फ़ायरवॉल) शब्द थोड़ा बोहोत सुना है। लेकिन, बहुत कम लोग जानते हैं कि फ़ायरवॉल क्या है और यह कैसे काम करता है।

जिस तरह से हम अपने दैनिक जीवन में खुद को सुरक्षित रखने के लिए कई तरह की सुरक्षा सावधानियों और रणनीतियों का उपयोग करते हैं, इसी तरह, कंप्यूटर डिवाइस को अच्छी तरह से सुरक्षित रखने के लिए कुछ कंप्यूटर protection की आवश्यकता होती है।

हालाँकि, हम कंप्यूटर सिस्टम को safe and secure रखने के लिए कई प्रकार की security system का उपयोग करते हैं। और इन security system में से सबसे ज्यादा कंप्यूटर एंटीवायरस (antivirus) का इस्तेमाल होता है।

एक अच्छे एंटीवायरस के माध्यम से हम अपने कंप्यूटर सिस्टम को विभिन्न प्रकार के computer virus और malware से बचा सकते हैं।

एक एंटीवायरस सॉफ़्टवेयर केवल तभी काम कर सकता है जब virus या malware आपके कंप्यूटर में प्रबेश कर रहे होते। ऐसे में यूजर का सिस्टम पूरी तरह से सुरक्षित नहीं होते।

लेकिन फ़ायरवॉल एक ऐसा security system है जो malware और वायरस को कंप्यूटर में प्रवेश करने से रोकता है।

चलिए दोस्तों अब हम जानते है फ़ायरवॉल का क्या अर्थ है और फ़ायरवॉल कैसे काम करता है।

Firewall क्या है (What is Firewall in Hindi)

Firewall क्या है ? कैसे काम करता है पूरी जानकारी हिंदी में

फ़ायरवॉल एक Powerful कंप्यूटर security system है जो किसी भी कंप्यूटर या डिवाइस को hackers , malware और virus से बचाता है।

Firewall मुख्य रूप से कंप्यूटर या नेटवर्क की सुरक्षा के लिए उपयोग किए जाते हैं ताकि वायरस कंप्यूटर में प्रवेश न कर सकें। यह वायरस को एक कंप्यूटर से दूसरे कंप्यूटर में ट्रांसफर होने से भी रोकता है।

बोहोत सरे hackers हैं जो आपके कंप्यूटर नेटवर्क में प्रवेश करते हैं और आपके कंप्यूटर या नेटवर्क को हैक करने का प्रयास करते हैं। ऐसे में अगर आप firewall security system का उपयोग करते है तोह फिर firewall उन hackers के request को ब्लॉक करके आपकी कंप्यूटर की सुरक्षा को बनाए रखता है।

कई बार जब हम कंप्यूटर पर इंटरनेट का इस्तेमाल करते है या फिर कई प्रकार की वेबसाइट में प्रबेश करते है तब hackers हमारे कंप्यूटर सिस्टम में कई प्रकार के unwanted application या वायरस install करने का प्रयास करता है। इस मामले में एक firewall security हमारे कंप्यूटर को इन इंटरनेट hackers से संपूर्ण रूप से सुरक्षा प्रदान करती है। इस प्रकार एक firewall security हमारे कंप्यूटर में एक application software या antivirus software की तरह ही काम करती है।

जब भी हमारा कंप्यूटर किसी प्राइवेट नेटवर्क या इंटरनेट से जुड़ा होता है तब यह फ़ायरवॉल कंप्यूटर में प्रवेश करने वाले हर unauthorize traffic access का रिकॉर्ड रखना शुरू कर देता है और हर unauthorize traffic access के बारे में यूजर को इनफार्मेशन देते रहते है और जरुरत परे तोह harmful access को ब्लॉक कर देते है।

सीधे सब्द में फ़ायरवॉल को कंप्यूटर और इंटरनेट नेटवर्क के बीच एक सुरक्षा दीवार कहते है।

Firewall कितने प्रकार के होते है (Types of Firewall)

Firewall दो प्रकार के होते है, एक है Software firewall और दूसरा Hardware firewall

Software firewall: यह एक ऐसा firewall security है जिसे कंप्यूटर पर आसानी से install किया जा सकता है। Software Firewall हर Windows OS में pre-install रहता है जिसे हम Windows Firewall के रूप में जानते हैं। आम तोर पर इस प्रकार के फायरवॉल Hardware Firewall की तरह ही काम करते हैं। Software firewall अलग-अलग कंप्यूटरों को अलग-अलग तरीकों से security प्रदान करती है। software firewall एक अलग तरह के कंप्यूटर सॉफ्टवेयर होते है जो computer/server में चलाए जाते हैं।

इसका मुख्य उद्देश्य है आपके computer/server की सुरक्षा करना और बाहर से आते हुए virus, attacks और malware को रोककर कंप्यूटर की सुरक्षा प्रदान करना।

Hardware Firewall: ये एक अधिक मजबूत और बेहतर firewall security है। इस तरह के फ़ायरवॉल अलग प्रकार के physical device के रूप में होते है। हार्डवेयर फायरवॉल मुख्य रूप से बड़ी कंपनियों और संगठनों द्वारा उपयोग किए जाते हैं। अधिकांश router और modem में पहले से ही इस प्रकार का फ़ायरवॉल install रहता है। और इसलिए यह फ़ायरवॉल कंप्यूटर और इंटरनेट गेटवे के बीच मौजूद रहते है।

जब आप अपने कंप्यूटर को अपने राउटर या मॉडेम से कनेक्ट करते हैं तब आपके कंप्यूटर में हार्डवेयर फ़ायरवॉल की सुरक्षा चालू हो जाती है। यह बाहर से आने वाले unauthorized access/traffic  को ठीक से चेक करता है और जरुरत पड़े तोह उनको ब्लॉक भी कर देते है।

Software-based firewall personal system के लिए उपयोग किया जाता है। और Hardware firewall को business server के लिए उपयोग किया जाता है।

Firewall कैसे काम करता है?

firewall का मुख्य काम है computer और internet के बीच एक पावरफुल सिक्योरिटी सिस्टम तैयार करना जिससे unwanted access /traffic आपकी सिस्टम का कुछ नुकसान न कर सके। चलिए अब जानते है फ़ायरवॉल सिस्टम कैसे काम करता है ।

फ़ायरवॉल एक 2 way protection सिस्टम है।

जब भी हम अपने कंप्यूटर या किसी और डिवाइस के माध्यम से इंटरनेट का इस्तेमाल करते हैं तब इंटरनेट के माध्यम से विभिन्न प्रकार के हार्मफुल सॉफ्टवेयर , वायरस ,बोट हमारे सिस्टम या नेटवर्क में प्रवेश करने की कोशिश करता है।

और ये फायरवॉल कंप्यूटर डिवाइस और इंटरनेट नेटवर्क के बीच एक shield के रूप में काम करते हैं।

कंप्यूटर में इंटरनेट के माध्यम से आनेवाले हर request और traffic को फ़िल्टर करता है ये firewall, और इसमें किसी भी प्रकार के spyware, malware, virus आपके कंप्यूटर में प्रबेश करने से पहले ही उनको ब्लॉक किया जाता है।

इससे आपका कंप्यूटर/सर्वर सम्पूर्ण रूप से सुरक्षित रहता है।

फ़ायरवॉल के फायदे क्या क्या है? (Benefits of Firewall)

  1. firewall security के मुख्य फायदे ये है की ये पुरे नेटवर्क ट्रैफिक को मॉनिटर करता है। आपके सिस्टम में प्रबेश करने वाले और आपके सिस्टम से बहार जाने वाले हर डाटा और नेटवर्क ट्रैफिक को अच्छी तरह से फ़िल्टर करती है जिससे आपकी सिस्टम प्रोटेक्टेड रहती है।
  2. आज के समय में रोज दिन कुछ नया नया virus तैयार किया जा रहा है जिससे कंप्यूटर सिस्टम को attack किया जा सके। इसलिए फ़ायरवॉल के माध्यम से हमारे सिस्टम को virus attack से बचा सकते है।
  3. बर्तमान समय में बोहोत सरे hackers मौजूद है जो लोगो की सिस्टम हैक करके उसकी data ,emails ,system , files बर्बाद करने या चोरी करने की कोशिश करती है। इस मामले में एक firewall security पूरी तरह से आपकी सिस्टम को protect करती है।

Conlusion:

तोह दोस्तों आज के आर्टिकल में हमने जाना के firewall क्या है ? इसका उपयोग कियु किया जाता है और firewall कैसे काम करता है। अगर ये आर्टिकल आपको अच्छा लगा हो तोह अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर कीजियेगा और firewall के बारे में कुछ जानकारी या question है तोह कमेंट बॉक्स में जरूर बताना। आपका उत्तर जल्दी मिल जायेगा।

 

 

Leave a Comment

Share via
Copy link
Powered by Social Snap