BBA Full form | BBA course kya hai aur kaise kare in Hindi

BBA Full form वर्तमान समय मे यदि आप अपने भविष्य के बारे में सोच रहे है तब आपको उसके लिए अच्छा पढ़ाई के साथ साथ आज के समय मे क्वालिटी की जरूरत होता है, ऐसे में यदि आप BBA करने के बारे में सोच रहे है तथा आपको पता नही है कि BBA क्या होता है

तब आपको हम इस पोस्ट के माध्यम से BBA के बारे में विस्तार से बतायेंगे की आखिर BBA क्या होता है, BBA Full Form क्या है, BBA कितने वर्ष का कोर्स है और BBA करने के लिए शैक्षणिक योग्यता क्या होनी चाहिए आदि के बारे में विस्तार से बतायेंगे। यदि आप भविष्य में बिजनेस करने के बारे में सोच रहे है तब आपको बिजनेस के बारे में जानना बेहद जरूरी है अन्यथा आप घाटे में जा सकते है, तो चलिए दोस्तों हम BBA के बारे में पॉइंट टू पॉइंट जानते है।

BBA full form

BBA Full form

BBA Full form Bachelor of Business Administration होता है, वर्तमान में यह 3वर्ष का कोर्स है इसे 12वी के बाद किया जाता है, जो कि 6 समेस्टर में होता है।

BBA क्या है (what is BBA in hindi)

BBA का पूरा नाम Bachelor of Business Administration होता है जिसे हिंदी में व्यवसायिक प्रबंधन में स्नातक  कहते है, इसे यदि आप 12 वी कॉमर्स के छात्र है तब आप 12वी के बाद कर सकते है यह 3 वर्ष का ग्रेजुएशन कोर्स है 1 वर्ष में 2 सेमेस्टर और 3 वर्ष में कुल 6 सेमेस्टर होता है।

इस कोर्स में आपको बिजनेस के बारे में बेसिक से लेकर एडवांस तक की जानकारी दी जाती है, तथा आपको प्रैक्टिकल नॉलेज दिया जाता है। प्रत्येक सेमेस्टर में आपको बिजनेस के बारे में विभिन्न पहलू के बारे में जानने का मौका मिलेगा जैसे Business Strategy, Fundamental of Business, Business Management, Production, Selling, Advertisement व Marketing आदि के बारे में विस्तार से बताया जाता है।

ATM का Full Form क्या है? 

BBA Course क्या हैं (BBA Course details in Hindi)

BBA कोर्स बिजनेस से सम्बंधित कोर्स है जिसमें आपको बिजनेस से सम्बंधित जानकारी के बारे में बताया जाता है, कोई भी बिजनेस में कितना इन्वेस्टमेंट करते है तब कितना प्रॉफिट होता है, किसी बिजनेस की शुरुआत कैसे करे, कोई बिजनेस डूब रहा है तब उसे कैसे पुनः खड़ा करे,किसी बिजनेस का प्रोमोशन कैसे करे, किसी प्रोडक्ट की ब्रांडिंग कैसे करे, सेल्लिंग कैसे बढ़ाये, स्टार्टअप कैसे करे, आदि तरह की बाते BBA कोर्स में बताया जाता है।

एक स्टूडेंट को बिजनेस में भविष्य में आने वाली समस्या और लाभ के बारे में अवगत करवाया जाता है क्योकि बिजनेस में उतार चढ़ाव लगा रहता है यदि आप बिजनेस मैनेजमेंट सीख जाते है तब आप आसानी से बिजनेस को किसी भी परिस्थितियों में हैंडल कर सकते है। विभिन्न तरह के चुनौतियों के बारे में BBA में बताया जाता है, साथ ही सकारात्मक भविष्य के बारे में पूरी कोर्स रहता है ताकि बिजनेस में किसी तरह का नुकसान न हो।

BBA करने के लिए शैक्षणिक योग्यता

यदि आप BBA Course करना चाहते है तब आपको 12वी में कॉमर्स या फिर साइंस का स्टूडेंट होना जरूरी है तभी आप भविष्य में BBA कर सकते है, BBA एक अंडर ग्रेजुएट कोर्स है ऐसे में आपको एक विशेष सब्जेक्ट का ज्ञान होना जरूरी होता है। भारत मे विभिन्न कॉलेज और यूनिवर्सिटी में BBA की पढ़ाई होता है, आपको किसी भी कॉलेज और यूनिवर्सिटी में एडमिशन लेने के लिए आपका 12 वी में 50 परसेंट से ऊपर अंक होना चाहिए तभी आप एडमिशन के लिए योग्य होंगे अन्यथा आपका आवेदन निरस्त हो जायेगा।

BBA में एडमिशन कैसे ले

भारत देश मे विभिन्न यूनिवर्सिटी और कॉलेज में BBA की पढ़ाई होती है। बहुत सारे यूनिवर्सिटी के कॉलेज में डायरेक्ट एडमिशन होता है मेरिट लिस्ट के अनुसार, ऐसे में यदि आप किसी कॉलेज से करना चाहते है तब आपको वहां का एनरॉलमेंट फॉर्म भरना होगा फिर यदि आपका नाम मेरिट लिस्ट में आता है फिर आपको एडमिशन मिल जाएगा।

यदि आप भारत के नामचीन कॉलेज दिल्ली यूनिवर्सिटी (DU), अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी (AMU) या फिर लवली प्रोफेसशनल यूनिवर्सिटी (LPU) आदि जगह से पढ़ना चाहते है तब यहां एंट्रेंस एग्जाम होता है आप उस एंट्रेंस एग्जाम को क्लियर करके व मेरिट लिस्ट में आते है तब आपका देश के नामचीन कॉलेज में एडमिशन आसानी से हो जाता है तथा आप वहां से BBA का कोर्स आसानी से कर सकते है।

Different filed in BBA

यदि आप 12 वी के बाद BBA करना चाहते है तब आप BBA यदि अच्छे कॉलेज से करते है तब BBA दो तरह से होता है एक नार्मल BBA और दूसरा BBA ऑनर्स होता है,

यदि आप BBA ऑनर्स करते है तब आप BBA Finance, BBA Marketing, BBA Human Resource Management और BBA International Business आदि तरह के सब्जेक्ट्स में BBA कर सकते है।

BBA कोर्स की फीस कितना होता है

यदि आप BBA किसी गवर्मेन्ट कॉलेज से करते है तब BBA कोर्स का फीस न के बराबर होता है इसका फीस 1 हजार से 3 हजार तक प्रति सेमेस्टर होता है। वही यदि आप देश के नामचीन व प्राइवेट कॉलेज से पढ़ते है तब आपका एक सेमेस्टर का फीस लगभग 25 से 40 हजार
तक होता हैं। साथ ही आप प्राइवेट कॉलेज में पढ़ते है तब education loan भी ले सकते है एवं इसके साथ ही आपको भारत सरकार द्वारा स्कॉलरशिप भी मिलता है, जिससे आप पढ़ाई कर सकते है।

BBA करने के बाद करियर सेग्मेंट्स

यदि आप BBA अच्छे जगह से करते है तब आपके लिए जॉब के बहुत से ऑप्शन होता है बहुत सारे टॉप कंपनी आपको आसानी से जॉब में रख लेता है BBA करने के बाद आप एंटरप्रेन्योरशिप, फाइनेंस एंड एकाउंटिंग मैनेजमेंट, एचआर मैनेजमेंट, मार्केटिंग मैनेजमेंट, सप्लाई चेन मैनेजमेंट, टूरिज्म मैनेजमेंट आखिर में, मैनेजमेंट का करियर चुनते समय आप विशिष्ट कम्युनिकेशन स्किल्स, प्रॉब्लम-सॉल्विंग स्किल्स और
तुरंत निर्णय लेने का कौशल आदि जरुर सीखना चाहिए।

BBA करने के बाद प्राइवेट जॉब

यदि आप BBA करते है व अच्छे अंक से पास हो जाते है तब आपको आसानी से जॉब मिल जाता है वह भी मार्केटिंग को समझने के साथ आप क्लाइंट से कैसे डील करते है सभी चीजें मेटर करता है आप BBA करने के बाद एडवरटाइजिंग, एविएशन, बैंकिंग, कंसल्टेंसी, डिजिटल
मार्केटिंग, एंटरटेनमेंट, फाइनेंस, इनफॉर्मेशन टेक्नोलॉजी (आईटी), इंश्योरेंस, मीडिया, ऑफलाइन मार्केटिंग, व मैन्युफैक्चरिंग आदि के रूप में काम कर सकते है, प्राइवेट सेक्टर में आपको आसानी से जॉब मिल जाएगा वह भी अच्छी सैलरी में

Leave a Comment

Share via
Copy link
Powered by Social Snap