ATM का Full Form क्या है? जानें ATM Full Form in Hindi

क्या आप जानना चाहते हैं की ATM का Full Form क्या है? ATM Full Form के बारे में कई बार अलग अलग Competitive Exams में पूछा जा चुका है। एटीएम का इस्तेमाल आज लगभग सभी करते हैं जिनके पास एक बैंक खाता है, लेकिन जब उनसे यह पूछा जाता है की ATM ka Full Form kya hai? तो वे निरुत्तर हो जाते हैं। आज इस पोस्ट में हम आपको ATM के फुल फॉर्म के बारे में बताएंगे। इतना ही नहीं, इस पोस्ट में आप एटीएम से जुडी अन्य जानकारी भी प्राप्त करेंगे।

atm full form kya hai

आज जब भी बैंक में एक नया खाता खोला जाता है तो या तो तुरंत आपको Hand to Hand ATM मिल जाता है या कुछ सप्ताह के भीतर आपके एड्रेस पर भेजा जाता है। आजकल ATM का इस्तेमाल आम हो गया है। इस वजह से आपको यह जरूर पता होना चाहिए की ATM Full Form क्या है? तो आइए सबसे अहले एटीएम का फुल फॉर्म क्या है इसके बारे में जानते हैं।

ATM का Full Form क्या है? – ATM Full Form in Hindi

ATM का फुल फॉर्म Automated Teller Machine होता है। हिंदी में इसे स्वचालित टेलर मशीन कहा जाता है। ATM एक electro-mechanical device है जिसका उपयोग बैंक खाते से financial transactions के लिए किया जाता है। एटीएम का काम ग्राहकों को बैंक में कैशियर की सहायता के बिना कई बैंकिंग से जुड़े कार्य पूरा करने में सक्षम बनाता है, जैसे कि Cash निकालना, Cash जमा करना,
बिलों का भुगतान करना, बैंक से खाता विवरण प्राप्त करना और Cash Deposit करना आदी।

 

ATM Full Form Automated Teller Machine
ATM का स्थापना 1960 में New York (USA) में
ATM के आविष्कारक जॉन शेफर्ड बैरोन

Automated Teller Machine (ATM) दो प्रकार की होती है। पहला ग्राहक को केवल Cash निकालने और खाते की शेष राशि पर एक रिपोर्ट प्राप्त करने की अनुमति देता है। दूसरी एक अधिक जटिल मशीन है जिससे आप पैसे Transfer भी कर सकते है, या क्रेडिट कार्ड आदि के बिल का भुगतान कर सकते हैं।

ATM कैसे काम करता है?

ATM का इस्तेमाल करने के लिए User के पास अपने खाते से जुड़े Plastic ATM Card होना चाहिए। इसी Plastic Card के माध्यम से यूजर अपने खाते को Access कर सकते हैं। ATM पर एक Magnetic Stripe होता है जिसपर User के खाते की जानकारी Encoded होती है। आपसे कार्ड स्वैप करने के बाद Verification के लिए ATM PIN मांगा जाता है। तब Authentication सफल होता है। और इसके बाद
ATM Machine के मॉडेम द्वारा आपके बैंक से जुडी जानकारी बैंक के Central Computer को भेजा जाता है। इसके बाद जब सभी क्रियाकलाप सफलतापूर्वक सफल हो जाता है तो Transaction Complete हो जाता है।

ATM से पैसे कैसे निकालें?

ATM का उपयोग करने के लिए, आपको ATM मशीन के अंदर एक प्लास्टिक ATM कार्ड डालना होगा। कुछ मशीनें ऐसे होते हैं जो ट्रांजेक्शन के दौरान कार्ड को मशीन के अंदर ही रख लेते हैं लेकिन कुछ ऐसे होते हैं जिसमे सिर्फ कार्ड Swap करना होता है। जब आप अपना कार्ड ड्रॉप/स्वैप करते हैं, तो मशीन आपके खाते की जानकारी प्राप्त करती है और आपका पिन नंबर मांगती है। अब आपको वहां अपना
ATM पासवर्ड डालना है। इसके बाद आपकी Authentication सफल होती है।

फिर आपको कई तरह के विकल्प दिखाई देंगे जहाँ यदि आप पैसे निकालना चाहते हैं तो आपको WITHDRAWAL नामक विकल्प पर क्लिक करना होगा (यदि आप पैसा जमा करना चाहते हैं तो DEPOSIT विकल्प पर क्लिक करें)। इसके बाद आपको वह राशि टाइप करनी होगी जो आप ATM से निकालना चाहते हैं, उदाहरण के लिए यदि आप 5000 निकालना चाहते हैं तो आपको 5000 टाइप करना होगा और OK दबाना होगा फिर प्रोसेसिंग शुरू हो जाएगी और फिर आपको आपका पैसा मिल जाएगा।

atm full form

ATM का उपयोग किस लिए किया जाता है?

आज, ATM में लेनदेन करने के लिए कई कार्य हैं। उनमें से कुछ हैं:
● cash and check deposit
● Fund Transfer
● नकद निकासी और शेष राशि पता करने के लिए
● PIN Change करने और मिनी स्टेटमेंट प्राप्त करने के लिए

● बिल भुगतान और मोबाइल रिचार्ज आदि करने के लिए।

ATM से मिलने वाले लाभ

● ATM का सबसे बड़ा फायदा यह है कि आप ATM कार्ड के साथ ATM मशीन की मदद से किसी भी समय बैंक में पैसा जमा या निकाल सकते हैं, यह 24 घंटे खुला रहेगा।
● साथ ही अब आप सभी भुगतानों की सहायता से अपना मोबाइल रिचार्ज या डिश रिचार्ज इलेक्ट्रिक बिल भुगतान ATM डेबिट या क्रेडिट कार्ड से कर सकते हैं।
● अगर आपके पास ATM कार्ड है तो आपको बैंक जाने और लंबी लाइन में खड़े होने की जरूरत नहीं है। अब आप शहर में कहीं भी पैसे निकालने या जमा करने के लिए ATM मशीन प्राप्त कर सकते हैं।
● प्रत्येक बैंक अपने ग्राहकों को ATM Card प्रदान करता है।
● आपका ATM कार्ड खोने से कोई डर नहीं है क्योंकि अगर उसे आपके ATM कार्ड का पासवर्ड नहीं पता होगा तो वह आपके ATM के साथ कुछ नहीं कर पाएगा।
● ATM मशीन से पैसे निकालने या जमा करने में ज्यादा समय नहीं लगता है आप कुछ प्रोसेसिंग विकल्पों का पालन करके आसानी से बैंक से अपनी जमा राशि निकाल सकते हैं।
● अगर आपके पास ATM कार्ड है तो आप किसी भी बैंक के ATM से पैसे निकाल सकते हैं। उदाहरण के लिए मान लीजिए आपके पास एसबीआई बैंक का ATM कार्ड है और आप अपने ATM कार्ड की मदद से ICICI या Axis या किसी अन्य बैंक के ATM से पैसे निकाल सकते हैं।

मोबाइल से नजदीकी ATM का पता कैसे लगाएं?

अब आपको किसी और से पूछने की जरूरत नहीं है। अगर आपके पास स्मार्टफोन है तो आस-पास कहीं ATM है या नहीं यह आप मोबाइल से ही पता कर सकते हैं।
इसके लिए सबसे पहले आपको अपने मोबाइल से गूगल मैप्स ओपन करना होगा, फिर आपको सबसे पहले अपना लोकेशन सेलेक्ट करना होगा, इसके बाद आपको सर्च बॉक्स में जाकर ATM NEAR ME टाइप करना होगा। यदि आप इसे टाइप करते हैं और खोजते हैं, तो आपको आसपास के सभी ATM के नाम मिल जाएंगे।

ये भी पढ़ें:

अंतिम शब्द,

आज इस पोस्ट में मैने ATM Full Form के बारे में बताया। साथ ही मैंने ATM के बारे में कई अन्य मूलभूत जानकारी भी आपको दिया। आशा करता हूं आपको इस पोस्ट से मदद मिली होगी। यदि आपको यह पोस्ट पसंद आया हो तो इसे अन्य लोगों के साथ भी जरूर शेयर करें और यदि आप ATM ka Full Form से जुडा कोई सवाल पूछना चाहते हैं तो हमें कमेंट करके जरूर बताएं।

Leave a Comment

Share via
Copy link
Powered by Social Snap